उत्तराखंडपर्यटनयूथ

बीएसएफ की 12 महिला प्रहरियों का दल माउंट मुकुट फतह करने को रवाना

कमांडेंट महेश नेगी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

देहरादून/ चमोली

डोईवाला: बीएसएफ का पहला महिला पर्वतारोही दल डोईवाला से रवाना हो गया है। ये दल चमोली जिले में स्थित माउंट मुकुट की चोटी को फतह कर वहां तिरंगा फहराएगा. बीएसएफ कमांडेंट महेश कुमार नेगी ने महिला पर्वतारोही दल को फ्लैग आफ कर रवाना किया 

 

दल में पद्मश्री विजेता और सात बार एवरेस्ट विजेता लवराज सिंह भी मौजूद हैं। डोईवाला स्थित बीएसएफ के एडवेंचर एंड एडवांस प्रशिक्षण संस्थान के कमांडेंट महेश कुमार नेगी ने बताया कि पर्वतारोही दल में 12 महिला प्रहरी भाग ले रही हैं. यह महिला दल उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित माउंट मुकुट जिसकी ऊंचाई 23 हजार 392 फीट है, को फतह करेंगी।

इस दल का नेतृत्व महिला प्रहरी सरस्वती लांबा कर रही हैं.इस दल के साथ पद्मश्री और सात बार के एवरेस्ट विजेता लवराज सिंह तकनीकी सलाहकार के रूप में रवाना हुए हैं. उन्होंने बताया कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण एवं साहसिक खेलों में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाना है. इसके साथ ही स्वच्छ भारत, स्वच्छ हिमालय के संदेश को भी प्रचारित करना है।

कमांडेंट महेश कुमार नेगी ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत इस अभियान के दौरान टीम के सदस्य 19,000 फीट से लेकर 23,392 फीट की ऊंचाई वाले शिविरों में कचरा एकत्र करेंगी. इस कचरे को सड़क तक लेकर आयेंगी।लवराज सिंह ने बताया कि माउंट मुकुट उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है. आरोहण अभियान के प्रथम पड़ाव लगभग 13,780 फीट से प्रारंभ कर चोटी 23, 392 फीट सर्वोच्च शिखर अंतिम पड़ाव होगा।

यहां राष्ट्रीय ध्वज बीएसएफ की महिला दल के द्वारा फहराया जाएगा. इस पूरे अभियान में लगभग डेढ़ महीने का समय लगने की संभावना है. वहीं उन्होंने बताया कि इस अभियान में भारतीय स्टेट बैंक प्रायोजक के रूप में अपनी भागीदारी निभा रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!